Alexa Rank Kya Hai Aur Isse Kaise Badhaye

Alexa Rank Kya Hai Aur Isse Kaise Badhaye

Alexa Rank क्या है और कैसे बढ़ाये

Alexa Rank kya hai – आप सब लोगो ने तो सुना ही होगा Alexa Rank क्या है? आज हम इस्सी बारे में बात करने वाले हे. अगर आप जनता चाहता है अपनी Website को Alexa में कैसे Submit करे या अपनी वेबसाइट की Ranking Alexa में कैसे बढ़ाये तो यह पोस्ट आपके लिए हे.

जो Blogging करते है या किसी की खुदकी website है उनको तो पता होगा पर जो लोग नए है उन्हें बतादू Alexa में हम अपनी website की रैंकिंग चेक कर सकते हे. Website का Global rank और Country rank मतलब आपकी साईट दुनिया में कितने नंबर पर है. आप चेक कर सकते हे Alexa की मदद से. यहाँ आपके साईट की popularity का पता चलता है, की आपकी साईट कितनी प्रसिद्ध है इस इन्टरनेट की दुनिया में. Alexa free सर्विस नही है, अगर आप Alexa इस्तेमाल करना चाहते है. तो आपको उनके Monthly  plan लेना उनकी सर्विसेज Use करने के लिए.

Alexa rank kya hai? अलेक्सा रैंक क्या है?

यह Amazon की ही कंपनी है. एक ऐसी सर्विस जो की दुनिया की साड़ी वेबसाइट की तुलना करके उनको numbers में रख देती है. इसकी की मदद से हम चेक कर सकते है हमारे website की popularity किनती हे. हमारे देश में या पूरी दुनिया में कितनी है. उसके साथ ही हम अपने साईट का Traffic का हाल भी देख सकते है.

Alexa rank क्या काम करती है?

साईट Submit करने के बाद हम कई चीज़े देख सकते है अपनी वेबसाइट के बारे में उन में कुछ चीज़े मैंने निचे लिखे है:

  1. हमारी साईट कितनी उम्र के लोग एक्सेस करते है.

2. Website की popularity चेक कर सकते हे.

3. कोंसी देश में हमारी साईट के कितने उसेर्स है यह भी चेक कर सकते है.

4. Users हमारी साईट पर कितना टाइम स्पेंड करते है, हमार साईट का Bounce back rate क्या है.

5. हमारी साईट के जैसी कितनी competitors साईट है.

6. Users साईट पर एक दिन में कितना टाइम व्यतीत करते है.

7. Alexa से किसी भी website की Global और Country rank चेक कर सकते है.

Alexa Rank कैसे चेक करते है?

Rank चेक करने के लिए आप Alexa.com खोले और अपनी website का नाम डाले और सर्च पर क्लिक करे. फिर आपको आपका Alexa Rank दिख जायेगा. या फिर आप सीधे निचे दिए गए link पर click करे और चेक करे.

http://www.alexa.com/siteinfo/

यह link एक्सेस करते ही आपको आपके साईट का नाम डालना है और आप अपना Alexa Rank देख पाएंगे.

Alexa में अकाउंट कैसे बनाये?

जैसा की मैंने आपको बताया हे Alexa Free नही हे. आपको Alexa के Monthly Plans लेने होंगे और हा आप Alexa का trial ले सकते है 15 दिनों के लिए.  अगर आप Free प्लान भी लेते हे, तो आपको अपना Credit Card या PayPal  के details देने पड़ेंगे Signup करने के लिए. अगर आप चाहते है Signup करना तो यहाँ से Signup https://www.alexa.com/plans करे सकते है.

Alexa rank कैसे बढ़ाये

Rank कैसे बढ़ाये ? यहाँ में आपके साथ कुछ Tricks Share करने वाला हु. जिससे आपको मदद होगी अपनी साईट को Alexa में ऊपर रैंक करवाने के लिए. तो चलिए देखते हे कोंसी कोंसी Points का हमे ख्याल रखना हे रैंकिंग बढ़ने के लिए.

     1. अपने Website की Traffic या Visitor बढ़ाये

Traffic को एक महत्वपूर्ण Point मानता हे. जितना आपकी website की traffic भादेगी उनकी ही आपको Alexa में रैंकिंग बढ़ेगी. आप जादा से जादा traffic लाने की कोशिश करे अपनी website धीरे धीरे आपकी वेबसाइट इससे बोहोत ऊपर आ जाएगी.

  1. अपने साईट में Alexa Widget डाले

Site में Alexa Widget का इस्तेमाल इसलिए करने बोला गया है, की जब की किसी user को Alexa widget दिखेगा तो वो उसपर ज़रूर क्लिक करना चाहेगा किस्से आपको ही फायदा होगा. इसलिए कोशिश करे अपने साईट पर Alexa Widget का इस्तेमाल ज़रूर करे.

  1. Average Time बढ़ाये

जब भी कोई User आपकी वेबसाइट पर आता है, तो Alexa monitor करता है user आपकी website पर कितना टाइम व्यतीत कर रहा हे. कही वो आपकी Site ओपन करते हो तो बंद नही करता है. नही तो आपका bounce back rate बोहत जादा बढ़ जायेगा. इसलिए हमे अपने Website में जादा engaging content लिखना चाहिए जिससे यूजर द्यान देके पढ़े.

इसलिए आप जब भी पोस्ट लिखे तो उसमे अपने website के internal links डाले. जिससे वो user आपकी website पर जादा वक़्त बिताएगा. Post के एंड में Related Post के बारे में लिखना ना भूले.

  1. Average page view per visitor

अगर आपके website का Average page view per visitor अच्छा है. तो यह आपको Alexa में rank करने में मदद कर सकते हे. जैसा की मैंने उपरवाले पॉइंट में बताया Internal Links & Related Post आपको मदद करेंगे रैंकिंग increase करने में मदद करेंगे.

  1. Quality Backlinks बनाये

अपने website के लिए अच्छे से अच्छे website से backlink बनाये. इससे आपके वेबसाइट की ranking बढ़ेगी google और Alexa दोनों में. Alexa backlink को भी एक महत्वपूर्ण चीज़ मानता हे.

  1. Original content लिखे

Original content लिखने से मेरा मतलब है, की आपको किसी भी website से किसी का भी article कॉपी नही करना है अपना खुदका article लिखना है.

  1. अपनी website में regular content update करे

अगर आप अपनी website पर regularly contents डालते है तो इससे Alexa को लगता है आपकी website regularly update होती रहती है इससे Alexa website की ranking  बाधा देता है.

Conclusion : उम्मीद हे आपको समज में आ गया होगा की Alexa Rank kya hai और कैसे काम करता है. यह भी की इससे कैसे बढ़ाते है. अगर इस Post से related कोई भी सवाल हे तो हमे तुरंत बताये comment करके. हमे ख़ुशी होगी आपके सवालो के जवाब देने में. अगर पोस्ट पसंद आये तो Share करे हमारी वेबसाइट HindiBaat.com को अपने दोस्तों के साथ.

Leave a Comment