Email kaise bhejte hai? ईमेल से फोटो या documents कैसे भेजते है?

दोस्तो! आज की ऑनलाइन दुनिया में सब काम इंटरनेट और email द्वारा ही होता है. But क्या आप जानते है Email kaise bhejte hai? या Email account से फोटो, वीडियो या documents कैसे भेजते है?

दुनिया में बोहोत लोग है जिन्हे यह नहीं पता कि मोबाइल पर email – id कैसे बनाते हैं?

अगर आप भी जानना चाहते हो कि Gmail account में फोटो, वीडियो and documents कैसे send करें?

Introduction : (Email kaise bhejte hai)

तो आप बिल्कुल सही जगह आए हो. इस पोस्ट में आपको मोबाइल and कंप्यूटर में Gmail द्वारा documents भेजना सिखाया जाएगा. पोस्ट को पूरा पढ़िए और अपने दोस्तो को facebook, WhatsApp and Twitter पर जरुर शेयर करें, so उन्हें भी पता चले की ईमेल (email) से फोटो या वीडियो कैसे भेजते है?

आप तो जानते हो की कोई भी काम चाहे ऑनलाइन या office काम हो हम documents email द्वारा ही भेजते और रिसीव करते है. so ये चीज़े सीखना अनिवार्य हो चुका है. आज हर व्यक्ति का खुद का एक email address होना ही चाहिए. अगर आप जानना चाहते हो कि email id कैसे बनाते हैं तो हमारा पोस्ट जरूर पढ़े.

अब तो आप जान ही चुके होगे कि email की importance बोहोत है तो चलिए शुरु करते है और जानते है “ईमेल (email) से फोटो या वीडियो या documents कैसे भेजते है?”

ईमेल (Email) से फोटो या वीडियो या documents भेजने के लिए जरूरी चीज़े.

अगर आप ईमेल से documents or फोटो भेजना चाहते हो तो आपके पास ये चीज़े रेहनी आवश्यक है.

1.Email id

Email से कुछ भी काम करने के लिए आपके पास email id होना जरूरी है. अगर आपके पास email id नहीं है तो firstly आपको “email id” create करना होगा, जो आप आसानी से कर सकते है.

2. Sender का email id

Next जरूरी चीज है sender का email id, मतलब जिस व्यक्ति को आप मेल send करना चाहते है उसका ईमेल. For example, आप किसी के घर जाना चाहते हो और आपको उस व्यक्ति का पता नहीं मालूम. तो आप उसके घर नहीं पोहोच पाओगे. वैसे ही अगर सामने वाले का email address नहीं मालूम तो आपका मेल कभी उस व्यक्ति तक नहीं पोहुच पाएगा. So आपको sender का email id जानना पड़ेगा.

3. कंप्यूटर, laptop या mobile.

आपके पास कंप्यूटर, laptop or mobile होना चाहिए and कंप्यूटर, laptop या mobile में ईमेल app होना चाहिए. वैसे तो Gmail पहले से ही मोबाइल या कंप्यूटर में install रहता है. But नहीं हो तो आप Gmail install कर लें.

4. इंटरनेट कनक्टिविटी

इंटरनेट के बिना कोई भी ऑनलाइन काम नहीं हो सकता. So आप के पास इंटरनेट connectivity होना जरूरी है.

 

अगर आपके पास ये सब चीजे तैयार है तो आप किसी भी व्यक्ति को कहीं से भी ईमेल भेज सकते हो.

अब मैं मान लेता हूं कि आप ये जरूरी चीजो के साथ ready हो तो चलिए जानते है Email account से फोटो, वीडियो, या documents भेजने की आगे की प्रक्रिया क्या है?

 

कंप्यूटर में Email account से फोटो, वीडियो या documents कैसे भेजते है?

1. लोग इन (log-in) करे.

सबसे पहले आपको अपने Gmail account में login करना है. जिसे आप Gmail app or www.Gmail.com से कर सकते हो. login करने के लिए आपको Gmail id और password टाइप करना होगा.

2. कंपोज(Compose) Option पर क्लिक करे.

जैसे ही आप अपना id and password टाइप करेंगे तो आपका अकाउंट खुल जाएगा. अकाउंट खुलने के बाद आपको बोहोत सारे option दिखेंगे आपको लेफ्ट साइड पर रेड कलर में कंपोज(Compose) option दिखाई देगा आपको उसपे क्लिक करना है. करे

3. Details भरे.

अब आपको “To” वाले सेक्शन में sender का email id टाइप करना है और “subject” में reason लिखना है आप चाहे तो “subject” सेक्शन ब्लैंक छोड़ सकते हो. ” Subject” के नीचे बड़े white box में आप message लिख सकते हो.

4. File attach करे.

अगर आप documents or फाइल भेजना चाहते हो तो फाइल वाले आइकन पे क्लिक करो फिर आपको आपकी सारी files दिख जाएगी आप जो भेजना चाहते हो उसे सेलेक्ट करो और send वाले बटन पर क्लिक कर दो आपकी फाइल send होजाएगी.

5. फोटो send करे.

फोटो भी आप ईमेल through send कर सकते है.

फोटो send करने के लिए नीचे image वाले icon पर क्लिक करे. फोटो and वीडियो सेलेक्ट करे then send button पर क्लिक करे.

 

So इस तरह आप अपने कंप्यूटर में Email account से फोटो, वीडियो or documents  भेज सकते है.

But अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है and मोबाइल में ही आप Email account से फोटो, वीडियो या documents  भेजना चाहते हो. तो आप के लिए मेंने मोबाइल में Email account से फोटो, वीडियो and documents भेजने का तरीका बताया है.

 

Also Read :-

1. Web hosting kya hai?

2. Alexa rank kya hai?

 

मोबाइल में Email account से फोटो, वीडियो या documents कैसे भेजते है?

मोबाइल में Email account से फोटो, वीडियो or documents भेजना आसान है. नीचे मेंने आपको सबसे सरल तरीका बताया है.

1.अपने मोबाइल के “file manager” में जाए . जो document आप send करना चाहते हो. सेलेक्ट कर send या शेयर के ऑप्शन पर क्लिक करे.

2. अब आपको अलग अलग apps के ऑप्शन आएंगे तो आपको Gmail app पर क्लिक करना है.

3. Gmail पर क्लिक करते ही आप Gmail app में आजाओगे.

अब आप सारी details भरे याने कि sender का email id and subject लिखे.

4. “Send” button पर क्लिक कर दे आपका मेल send होजाएगा.

So इस तरह आप अपने मोबाइल से ईमेल भेज सकते है.

उम्मीद है आपको अब कुछ अच्छे तरीके से समझ आगया होगा.

 now आप जान ही चुके हो कि Email कैसे भेजते है? और Email account से फोटो, वीडियो या documents कैसे भेजते है?

Conclusion :-

हम सबके पास मोबाईल है and अब तो इंटरनेट भी सस्ता हो चुका है, जिसकी वजह से सब काम ऑनलाइन ही होता है .इसीलिए हमें ऑनलाइन की सारी जानकारी रेहनी चाहिए. जो आपको hindibaat.com पर मिल जाएगी.

हमारी हमेशा यही कोशिश रहती है कि हम लोगो के पास new जानकारी लाए, so उन्हें कोई परेशानी ना रहे. अगर आपको पोस्ट से संबंधित कोई परेशानी or doubt हो तो कमेंट में जरूर बताइए या कोई नई जानकारी चाहिए. तो हमसे ज़रूर contact करे. और ये जानकारी अपने दोस्तो के साथ facebook, WhatsApp and Twitter पर जरुर शेयर करें, ताकि उन्हें भी पता चले की Email kaise bhejte hai, ईमेल (email) से फोटो या वीडियो कैसे भेजते है?

Leave a Comment