घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?

पैसा! किसे पैसे कमाना पसंद नही है, हर कोई जादा से जादा पैसे कमाना चाहता है. हर किसीके के अपने अपने तरीके हे पैसे कमाने के जैसे job, business etc. पर क्या आपने कभी सोचा हे की online भी पैसा कमाया जा सकता है. जी हा हर कोई online पैसा कमा सकता है, यह कोई rocket science नही है. Google पर रोज़ लाखो search होते हे की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ? Internet से पैसे कैसे kamaye ? इसी लिए में आपके लिए कुछ genuine तरीके ले कर आया हु.

सुना तो आप में से कई लोगो ने होगा, पढ़ा भी होगा, youtube पर देखते भी होंगे. इसने इतना कमाया उसने उतना कमाया पर कैसे ? और यह कितना सच है. Google पर एक दिन में लाखो सर्च होते हे इन सवालो के. क्या आपने मन में भी यह सारे सवाल है ? चिंता की कोई बात नही हे. इन्ही सवालो का जवाब देने के लिए मैंने यह लेख लिखा है.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

में आपको 4 तरीके बताऊंगा जो में करता हु और वो भी पुरे detail में,

amazon-affiliate-se-paise-kaise-kamaye

1. Affiliate Marketing (Amazon affiliate se paise kaise kamaye)

आप में से कई लोगो ने affiliate marketing के बारे में सुना होगा. मैंने इससे list में सबसे ऊपर रखा हे, क्युकी यह बाकियों के मुकाबले easy है. आप जितनी मेहनत करेंगे उतना पैसे कम पाएंगे इसमें किसी प्रकार की कोई भी प्रतिबंद नही है. Affiliate marketing मतलब किसी और के product/services को बेचना और हमे उससे बेचने का commission मिलता है. Example के तौर पर amazon को ले लीजिये आप कोई product refer करते है, और वो आपकी link से वो product खरीद लेता हे, तो आपकी उससे बेचने के पैसे मिलते है.

अगर आप नए हे और आप सीखना चाहते है की Affiliate Marketing कैसे करे ? इसमें कितने पैसा लगेगा तो हमारे Affiliate Marketing का post ज़रूर चेक करे. में आपको बताना चाहूँगा की आप यह अपने mobile से भी कर सकते है. अगर आप नए हे तो में suggest करूँगा आप amazon affiliate ही करे. इसके बोहत फायदे है जैसे अगर कोई visitor आपके Affiliate link पर click करता है, तो उसके browser में cookie save हो जाती हे, जिसकी वजह से 24 घंटे में वो कोई भी प्रोडक्ट ले आपको उसकी commision मिलेगी. यह feature Amazon के अलावा और कोई नही देता हे.

Amazon affiliate के लिए sign up करना भी बोहत आसन हे. आप google पर सर्च कर सकते हे या यहाँ click करके signup कर सकते हे. अगर आप commision rates जानना चाहते हे तो यहाँ click करे. में आपको यही suggest करूँगा की Mobiles का affiliate ना करे क्युकी उसमे commision भी बहुत कम हे और competition उतना ही जादा. अगर आपको कोई भी सवाल या सुजाव हे affiliate marketing के बारे में तो निचे comment करके ज़रूर बताये हम कोशिश करेंगे की आपके हर सवाल का जवाब दे सके.

 

  1. Freelancing.
  2. Blogging.
  3. Youtube (Vlogging)

 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

freelancing-se-paise-kaise-kamaye

2. Freelancing (Freelancing se paise kaise kamaye)

चलिए सबसे पहले हम जानते हे Freelancing kya hai ? Freelancing एक easy और fast तरीका हे online पैसे कमाने का. चलिए इससे हम एक example से समजते हे. मान लीजिये आप एक logo designer हे और आप किसी freelancing site पर जाकर किसी एक client के लिए उसकी पसंद का logo design करके देते हे जिसके बदले वो आपके पैसे देगा. इसी तरह से freelancing काम करती हे. आपको जो भी चीज़ आती हे आपको वोही करना हे और पैसे कमाने हे. फिर चाहे वो कुछ भी हो सकते हे example के तोर पर Article writing, Web designing, Logo Designing, Image/Video editing etc.

चलिए अब हमने समज तो लिया की Freelancing kya hai ? पर कोंसी Freelancing sites कोंसी है ? जो सचमे पैसे देती हे. Internet भरा पड़ा हे ऐसी sites से. जो sites पर मैंने खुद काम लिया हे और payments लिए हे वो 2 Freelancing sites हे.

a. Upwork (Upwork se paise kaise kamaye ?)

Upwork.com यह एक best site हे freelancing से कमाने के लिए. पर इसका approval लेना उतना ही मुश्किल हे. अगर आपको एक बार approval मिल गया तो हो सकता हे. आपको एक महीने के अंदर आपको आपका पहला काम मिल जाये, पर कभी कभी जादा वक़्त भी लग सकता हे. बस आपको दते रहना हे अगर आपमें skills हे तो आपको order ज़रूर मिलेंगे.

Sign up करने के लिए यहाँ click करे, Upwork की team आपका account review करने के लिए 2-3 दिन का समय लेती हे, फिर आपको mail आयेगा की आपका account approve हुआ हे या नही. इसपर काम करने का तरीका बोहत ही आसन हे, लोगो को जो भी काम करवाना होता हे वो अपनी requirements पोस्ट करते हे, और आपको अगर interest हे तो आप उस job के लिए apply कर सकते हे.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

 

आप एक बात यह site ज़रूर चेक करे, फिर आपको थोडा बोहत अंदाज़ा होगा की यहाँ पर लोग हर महीने $500 से भी जादा कमाते हे. अगर आप भी मेहनत करेंगे तो $100-$200 हर महीने कम ही सकते हे.

 

b. Fiverr (Fiverr se paise kaise kamaye ?)

Fiverr.com Upwork से बिलकुल उल्टा हे, जैसे Upwork में हमे काम धुन्दना पड़ता हे वैसे ही Fiverr पर Clients हमे धुन्द्ते हुए आते है. Fiverr में हमे Gig बनाना होता हे और जब कोई Client सर्च करता हे, तो उसे हमारी Gig दिखती हे जिससे वो हमे contact करता हे.

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

जैसा की आप ऊपर दिखाए गए image में देख पारे हे, इस तरह से हमे Gig बनाना होता हे और Clients हमे order देते है. ये साईट सबसे अच्छी साईट हे जिसमे आपको जादा द्यान देते की भी ज़रुरत नही है. जब आपको कोई contact करे तभी आपको इसपर अपना वक़्त देना पड़ेगा.

तो अगर आप सोच रहे हे Freelancing करने के बारे में तो में आपको Fiverr से शुरुरत करने के लिए ही suggest करूँगा. अगर आपका कोई भी सवाल हे तो comment कीजिये में ज़रूर आपके comment का reply करूँगा.

 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए?

 

2. Blogging (Blogging se paise kaise kamaye)

Blogging में हम अपनी website/blog बना कर उससे पैसे कमाते हे. मैंने इससे दुसरे स्तान पर रखा हे क्युकी blogging करने में अच्छा खासा पैसा, मेहनत और सब्र लगते हे जो की सबके बस की बात नही होती.

blogging-se-paise-kaise-kamaye

अगर आप नए हो blogging में तो आपको blogger.com से शुरुवात करनी चाहिए. यह Google की ही एक सर्विस हे जिसमे free sub-domain और hosting मिलती हे. एक बार आप सारी चीज़े शिख जाये उसके बाद आप paid hosting और custom domain ले सकते हे और पैसे कम सकते हे.

Website से आप कई तरीको से पैसा कमा सकते हे जैसे Advertisement, Sponsership और Paid ads के जरिये. अगर आप ads लगाने का सोचरे हो तो adsense सबसे सबसे अच्छा platform हे. Adsense के कई rules हे अगर आप सब follow करेंगे तभी आपको adsense approval मिलेगा.

 

3. Youtube (Youtube se paise kaise kamaye)

Youtube कोण नही जानता हे. आप में कई लोग यह भी जानते होंगे की youtube से पैसे कमाए जा सकते है. बस आपको जिस भी चीज़ में रूचि हे, वो ही चीज़ आपको लोगो को बतानी हे. फिर चाहे वो कुछ भी हो सकती हे.k जैसे खाना बनाना, सिलाई करना, online पैसा कमाना, etc.

Youtube-se-paise-kaise-kamaye

अगर आप सोच रहे हे youtube पर channel बनाने तो में आपको कुछ ख़ास बाते बता दू. Youtube के नए terms के हिसाब से अगर आपने नया channel खोला हे. तो आपके videos पर कम से कम 10,000 views होने चाहिए, उसके बाद आपकी earning शुरू हो जाती हे. अगर आप कोई अच्छा content दालरे हे तो आपके लिए 10,000 views लेना कोई बड़ी बात नही. बस आपको अपना काम करते रहना हे. कमाई अपने आप होते रहेगी. ऐसे बोहुत से youtuber’s हे. जो हर महीने लाखो कमाते हे तो अगर आप सोच रहे हे, youtube channel खोलने का तो बस शुरू कीजिये.

 

तो यह थे कुछ ऐसे methods जिनकी मदद से मैंने khud पैसे कमाए है. उम्मीद हे आपको ह्म्मारी इस post “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए” से कुछ idea मिला होगा. अगर आपका कोई भी सुजाव या सवाल हे. तो comment करके ज़रूर पूछे में कोशिश करूँगा की जल्द से जल्द उसका reply दू. अगर आपको post अच्छी लगी हो तो Share करे अपने दोस्तों के साथ ताकि उनको भी कुछ नया सिखने मिले.

Leave a Comment