IPPB क्या है? IPPB का fullform क्या है? IPPB का interest rate क्या है?

दोस्तो आपने IPPB (आईपीपीबी) के बारे में तो सुना ही होगा पर क्या आप जानते हो IPPB क्या है? IPPB के features क्या है? IPPB का interest rate क्या है? IPPB का KYC कैसे करे? इस पोस्ट में आपको IPPB से related पूर्ण जानकारी मिल जाएगी तो पोस्ट को पूरा पढ़िए और जानिए IPPB क्या है?

 

IPPB एक ऐसी योजना है जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 सितंबर 2018 को launch किया था. देश में बोहोत से लोग है जो बोहोत से कारणों से बैंक कि services का लाभ नहीं उठा पाते है या बैंक दूर होने से उनके काम रुके रहते है IPPB से लोगो को कहीं भी कभी भी बैंक की services मिल जाएगी. आज की busy दुनिया में time बोहोत महत्त्व रखता है और आप जानते हो की बैंक के कामों में अक्सर time लगता है IPPB द्वारा आप घर बैठे बैठे आप के बैंक के काम जैसे ट्रांसफर, transactions कर सकते हैं इसके लिए आपको playstore पर से IPPB Mobile Banking app डाऊनलोड करना होगा.

तो अब शुरु करते है और IPPB की सारी जानकरी जान लेते है.

 

IPPB क्या है?

IPPB क्या है

IPPB(India Post Payments Bank) भारतीय सरकार द्वारा एक ऐसी योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य है लोगो तक बैंक की services भेजी जाए और लोग बिना कोई परेशानी से money transfer, insurance, deposit और withdraw कर सके. इतना ही नहीं आप IPPB द्वारा घर बैठे बैठे आराम से बैंक के काम कर सकते जिसे आपकी मेहनत और टाइम दोनों बच जाएंगे.

 

IPPB की खास बात यह है कि आपके aadhar card के 12 अंक ही आपका अकाउंट नंबर रहेगा जिससे आप अपना बैंक account number नहीं भूलेंगे और अपने आधार नंबर को bank account number के स्वरूप में India Post Payments Bank(IPPB) में बैंक काम के लिए इस्तेमाल कर सकते है. 

 

एक और कमाल की बात यह है कि अगर आपने KYC नहीं करवाया हो यानी आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं कराया हो तो भी आप payment भेज और मंगा सकते है, ताकि किसी को कोई परेशानी ना हो क्युकी यही तो IPPB का उद्देश्य है.

 

IPPB का fullform क्या है?

 

“India Post Payments Bank”.

IPPB की शुरुआत सबसे पहले रांची और रायपुर से हुई फिर 650 शाखा तक इनका विस्तार हुआ, अब दुनिया के अधिक लोग इस सेवा का फायदा उठा रहे है.

 

IPPB का motto क्या है?

IPPB का motto है- 

“सभी ग्राहक महत्वपूर्ण है, हर  transaction महत्त्व रखता है और हर deposit मूल्यवान है”

 

IPPB बैंक के सारे सेवा हमें घर बैठे उपलब्ध करवाता है इसीलिए IPPB का tagline “आपका BANK, आपका द्वार” बिल्कुल ग़लत नहीं है.

 

IPPB के बैंक अकाउंट के प्रकार क्या है?

IPPB सभी को 3 type के अकाउंट provide करता है हर type के अपने अपने फायदे है चलिए जानते है ये 3 type कोन कोन से है.

 

  1. सुगम खाता 

ये एक basic savings bank deposit account है. इसका इस्तेमाल करने के लिए अकाउंट धारक का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. सुगम खाता सफल खाते से कम features प्रधान करता है पर फिर भी आप इस खाते द्वारा बोहोत सारी सेवाओं का लाभ ले सकते है.

 

  1.   सफल खाता

सफल खाता सब खातो में सबसे बेस्ट है क्योंकि इस खाते में आपको सबसे ज़्यादा features और सेवा प्राप्त होगी. यह भी एक saving account है, इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने आधार कार्ड से बैंक के अकाउंट को लिंक करवाना होगा.

 

     3.   सरल खाता

सरल खाता भी IPPB का saving account होता है परन्तु इस खाते में बाकी खातों से कम सुविधाएं है क्योंकि ये खाता छोटे छोटे transaction के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इस में यह फर्क है कि इस खाते के लिए आपको आधार कार्ड से लिंक करवाने की जरूरत नहीं है याने की kyc की जरूरत नहीं बिना KYC के भी आप money transfer कर सकते हैं. 

 

इन तीनों अकाउंट के लिए आपके खाते में minimum 100₹ deposit होने चाहिए. इन खातों में आपको monthly balance maintain नहीं करना होता. तीनों खातों में आप ज़्यादा से ज़्यादा 1लाख ₹ तक deposit कर सकते हैं.

IPPB में खाता खोलने के लिए आपकी उम्र 10 या 10 से ज़्यादा होनी चाहिए.

 

IPPB का Interest Rate क्या है?

IPPB में आपको interest rate आपके रूपए के हिसाब से लगेगा मतलब अगर आपके खाते में ज़्यादा रूपए है तो आपका interest rate अधिक होगा. 

 

Table में आपको पैसों के हिसाब से interest rate बताया गया है.

 

रूपए (₹) Interest Rate (%)
25,000  4.5%
25,000 – 50,000 5%
50,000 – 1lakh  5.5%

 

  • 25,000 ₹ तक आपको 4.5% interest लगेगा.
  • 25,000 ₹ से 50,000₹ तक आपको 4.5% interest लगेगा.
  • 25,000 ₹ से 1,00,000₹ तक आपको 4.5% interest लगेगा.

 

also read:-

  1. web hosting kya hai?
  2. Ghar baithe online paise kaise kamaye?

IPPB के services क्या क्या है?

IPPB का हमेशा से यही लक्ष्य रहा है कि ग्राहकों को बिना कोई मुसीबत, काम पैसों में बैंक की सुविधाएं मिले और फंड्स ट्रांसफर हो. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए IPPB services प्रदान करती है. 

 

  • Doorstep Banking

यह एक बोहोत ही बेहतरीन service है जिसकी मदद से आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं रहेगी बैंक आपके घर तक लाया जाएगा याने की आप घर बैठे बैठे बोहोत ही कम पैसों में बैंक के काम करसकते है. 

आप घर बैठे यह सारी चीज़े कर सकते है:-

  •  Balance inquiry
  • आधार से आधार फंड ट्रांसफर
  • Cash withdrawal
  • Cash deposit

 

  1.   Direct Benefit Transfer (DBT)

इस service के मदद से ग्राहक को government द्वारा प्राप्त हुई subsidy amount (benefit) सहजता से बिना परेशानी से पोहोचाई जाती है.

 

IPPB के फायदे

अबतक आप को पता लग चुका होगा कि IPPB कितना फायदेमंद है परन्तु IPPB के फायदे अभी ख़तम नहीं हुए IPPB के इतने advantages है कि आप जानकर खुश होजाओगे. तो चलिए जानते है IPPB के फायदे.

  • अकाउंट verify करने में समय नहीं लगता है. आधार कार्ड की मदद से आपका अकाउंट तुरंत वेरिफाई होजाता है.
  • Cash withdrawal पुरे देश में निशुल्क याने कि मुफ्त है.
  • UPI, NEFT, USSD, AEPS और IMPS द्वारा फंड्स तुरंत ट्रांसफर किया जाता है.
  • अगर अकाउंट में minimum पैसे ना हो तो कोई फाइन नहीं लगाया जाता है.
  • आपको मोबाइल बैंकिंग, sms बैंकिंग, फोन बैंकिंग जैसी सुविधाएं भी मिलेगी.

 

IPPB से contact kaise kare? IPPB customer care service.

अगर आपको IPPB(India Post Payments Bank) ki सेवा से कोई समस्या या परेशानी है तो आप ईमेल या कॉल द्वारा उनसे बात कर अपनी समस्या का हल निकाल सकते है.

या toll free number पर कॉल भी कर सकते है,

  • IPPB customer care number :- 155299

 

 

Conclusion

उम्मीद है आपको IPPB की सारी जानकारी इस पोस्ट “IPPB क्या है?” में मिल चुकी होगी. पोस्ट पढ़ने के बाद आपको IPPB समझ ही चुका होगा यदि IPPB से रिलेटेड कोई भी प्रश्न या doubt हो तो आप कमेन्ट में पूछ सकते है. मेरी हमेशा से यही कोशिश रही है कि मेरे दोस्तो को जो मेरा पोस्ट पढ़ते है उन्हें “IPPB का interest rate” या IPPB से संबंधित सारी जानकारी मिल जाए. अगर पोस्ट पसंद आया हो या कोई जानकरी प्राप्त हुई तो अपने दोस्तो के साथ Facebook, Instagram, WhatsApp या Twitter पर जरुर शेयर कीजिए ताकि आपके दोस्तो को भी पता चले की “IPPB क्या है?” और “IPPB का full form क्या है?”.

 

जुड़े रहिए hindibaat.com के साथ ताकि हम आपके लिए नई नई जानकारी ला सके. ✌️

Leave a Comment