Web Hosting क्या हे और कहा से खरीदे ?

Web Hosting क्या हे और कहा से खरीदे ?

Web Hosting क्या है ? अगर आप इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हो तोह बस आपकी खोज पूरी हुई. आप अगर खुद की वेबसाइट बनाने का सोच रहे हो तो फिर चाहे वो कोई Organization के लिए हो या Personal Blog के लिए हो. आपको होस्टिंग की बेसिक नॉलेज होनी ही चाहिए ताकि आप जब होस्टिंग लेने जाये तोह आपको पता हो कोनसी होस्टिंग आपके वेबसाइट की ज़रुरत पूरी कर सकती. Website बनाने के लिए 2 सबसे ज़रूरी चीज़े है Domain name और Web Hosting. इस पोस्ट में हम सीखेंगे Web Hosting kya hai ? कितने तरह की होस्टिंग होती है ? (Types of Web Hosting in Hindi), वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है ? (WordPress Hosting kya hai). इन सारे सवालो के जवाब आपको इस आर्टिकल मई मिल जायेंगे.

तो आएये में आपको “Web Hosting क्या हे” यह आसान भाषा में समझने की कोशिश करता हु. उम्मीद्द यह इस पोस्ट से आपको आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा. तोह चलिए पोस्ट की तरफ.

क वेबसाइट बनाने के लिए दो सब ज़रूरी चीज़े :

  1. Domain name
  2. Web Hosting

Domain name क्या है ? Domain name एक ऐसा नाम जिससे आपके Organization, Company या आपके Website की पहचान होती है. For example Apple.com, Google.com, या Facebook.com और जैसे हमरी साइट है Hindibaat.com.

Domain को होस्टिंग से कनेक्ट किया जाता है DNS की मदद से. DNS (Domain name system) जब भी आप होस्टिंग खरीदते है तो आपको नामेसेर्वेर्स प्रोवाइड किये जाते है जो आपको अपने डोमेन के लिए अपडेट करने होते है, ताकि आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर लाइव आप जाये.

Web Hosting क्या है? (What is web hosting in Hindi)

इंटरनेट पर जितनी भी वेबसाइट अवेलेबल है उन जब websites ने अपने डाटा कही न कही स्टोर करके रखा हुआ है, इसलियए जब भी कोई वेबसाइट एक्सेस की जाती है तोह वो तुरंत ओपन हो जाता है. अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको भी अपनी वेब्सीटेस की Files, Databases, Photos, Videos etc स्टोर करने के लिए Web Hosting की ज़रुरत पड़ेगी. यह सारा डाटा एक सर्वर पर स्टोर किया जाता है जो 24×7 इंटरनेट से कनेक्टेड होता है. ताकि जब भी कोई यूजर आपकी वेबसाइट खोले तो उससे आपकी वेबसाइट के सारे कंटेंट्स दिखने चाहिए.

वेब होस्टिंग काम कैसे करती है? (How the web hosting works?)

जब भी आप कोई website ओपन करते है किसी भी ब्राउज़र में तो आपके IP से एक request सेंड होती है जो सीधा Web Server को जाती है और हमने जो वेबसाइट ओपन की है वो हमें दिख जाती है. अगर आसान सब्दो मैं बताऊ तोह जो DNS nameservers हम अपडेट करते है background में वोही सारी प्रोसेस करता है.

वेब होस्टिंग के प्रकार – ( Types of Web Hosting In Hindi )

हमने जाना की Web Hosting kya hai और Web Hosting kaam kaise karta hai तोह चलिए अब जानते है यह कितने प्रकार के होते है और आपको कोनसी होस्टिंग लेने चाहिए. होस्टिंग के बोहोत प्रकार है पर कुछ सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले होस्टिंग मैंने निचे बताये है.

Most popular web hosting plans :

Web hosting क्या है
Web Hosting-kya-hai ?
  1. Shared Web Hosting (Cheap and Best for Beginner)
  2. WordPress Web Hosting (Best for WordPress Sites)
  3. Cloud Web Hosting (Best for all type of websites)
  4. VPS Web Hosting (Small Scale Business)
  5. Dedicated Web Hosting (Best for business websites)

शेयर्ड वेब होस्टिंग क्या है ? – (Shared Web Hosting kya hai)

सब ज्यादा इस्तेमाल होने वाली होस्टिंग Shared Hosting है, सस्ती और अच्छी अगर आप एक beginer हे तो आपके लिए Shared Hosting सही है. जैसा की इसका नाम है Shared Hosting इसका मतलब एक सर्वर पर आप की Website जैसे काफी सारे Websites होंगी. जो Server का RAM, Disk Space, Bandwidth etc शेयर करते है. जिसकी वजह से इसका नाम Shared Hosting पड़ा है.

एक बार आप वेबसाइट बनाना उससे रैंक करना सिख जाते हे, तो फिर आप अपग्रेड कर सकते है क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting) पर जो की Shared Hosting से बोहोत ज्यादा Stable और Reliable है.

वर्डप्रेस होस्टिंग क्या है ? (WordPress hosting kya hai)

जैसा की आप सब जानते हो WordPress एक बोहोत अच्छा CMS है, जिसकी हेल्प से कोई भी एक अच्छी वेबसाइट बना सकता है बिना किसी Coding के. अब आते हे टॉपिक पर WordPress Hosting kya hai ? जैसा की इसका नाम दर्शाता है यह होस्टिंग सिर्फ WordPress Websites के लिए है. अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आपके लिए वर्डप्रेस होस्टिंग ही बेस्ट है Shared Hosting से. WordPress Hosting में आपको कई सारे options मिल जाते है अपने WordPress website को मैनेज करने के लिए. अगर आप और ज्यादा जानता चाहता है WordPress के बारे में तो हमारा WordPress पोस्ट ज़रूर चेक करे.

क्लाउड होस्टिंग क्या है? (Cloud hosting kya hai)

Cloud Hosting इस होस्टिंग पैकेज में आपका सारा डाटा क्लाउड में स्टोर किया जाता है. जो की किसी और होस्टिंग से बोहत ही जाता Safe हे. जितनी बाकि होस्टिंग है उन सब की कुछ ना कुछ Limitations है. पर अगर हम Cloud Hosting की बात करे तो, इसमें आपकी website के down जाने के चान्सेस बोहत काम हो जाते है. क्युकी cloud hosting में सर्वर को क्लस्टर में connect किया जाता हे जिससे load हमेशा balanced रहता है.
अगर आप चाहते है की आपकी वेबसाइट कभी डाउन न जाये तो Cloud Hosting आपके लिए बेस्ट है. उम्मीद है आपको cloud hosting समज में आ गया होगा.

Tip – आप आज के वक़्त के हिसाब से hosting खरीदना चाहता है, तो cloud hosting ही recommend करूँगा मैं shared hosting से काफी बेहतर और secure है.

वपस होस्टिंग क्या है? – (VPS Hosting kya hai)

VPS (Virtual Private Server) जैसे की मैंने बताया server पर ही सारा डाटा रखा जाता है. आपकी वेबसाइट का अगर आप खुदका server चाहते है तो यह प्लान आपके लिए है. इस प्लान में आपको खुदका सर्वर मिलता है जिसपर आप सिर्फ अपनी वेबसाइट होस्ट करेंगे. इसमें आपको root access मिलता है जिसकी मदद से आपका सर्वर पर फुल कंट्रोल होता है. सर्वर ज्यादा ट्रैफिक handle कर सकता है पर यह सर्वर थोड़ा महँगा होता हे shared hosting से. पर अगर आपका कोई business है तो आप vps server ही ले इससे आपकी website ज्यादा stable रहेगी और आपके visitors को अच्छा experience मिलेगा.

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग क्या है ? ( Dedicated web hosting )

जैसे shared hosting में एक server पर कई website होस्ट होती है उस सर्वर तो dedicated सर्वर कहा जाता है. बड़ी बड़ी कंपनियों की website डेडिकेटेड सर्वर पर ही होती है. ज्यादा stable, reliable और ज्यादा से ज्यादा uptime.

यदि आपका कोई बड़ा business है तो आपके लिए dedicated server ही बेस्ट है. आप चाहे जितनी वेबसाइट host कर सकते है यह आपकी मर्जी होती है. बड़ी बड़ी कंपनीज़ जैसे flipart, snapdeal और myntra इन सबके पास खुदका डेडिकेटेड सर्वर है.

होस्टिंग कहा से खरीदे – (Web hosting kaha se kharide)

क्या आप नये है blogging मैं या website बनाने मे तो आपको बेहशक shared hosting लेनी चाहिए. पर अगर आप blogger हो या web developer हो तोह आपको cloud hosting लेनी चाहिए यह होस्टिंग बाकी होस्टिंग से fast, secure और stable है.

कुछ बड़े web hosting providers मैन लिस्ट किये हे कुछ रिसर्च करके और लोगो के reviews को दयान मैं रखते हुए आप इन्हें भी ज़रूर चेक करें और आपकी ज़रूरत के हिसाब से hosting खरीदे.

शेयर्ड होस्टिंग (Shared Hosting) के लिए :

  1. InMotion Web Hosting
  2. Bluehost web hosting
  3. HostGator web hosting

वर्डप्रेस होस्टिंग (WordPress Hosting) के लिए :

  1. SiteGround
  2. A2 Hosting
  3. Dreamhost

क्लाउड होस्टिंग (Cloud Hosting) के लिए :

  1. SiteGround
  2. HostGator
  3. 1&1 IONOS
  4. ResellerClub

वपस होस्टिंग (VPS Hosting) के लिए :

  1. VPS server Bluehost
  2. VPS server iPage
  3. HostPapa

डेडिकेटेड होस्टिंग (Dedicated Server) के लिए :

  1. Liquid Web
  2. A dedicated server from Bluehost
  3. GoDaddy

आप चाहे तो इनकी सर्विसेज Use कर सकते है उम्मीद है आपको इनकी सर्विस अछि लगेंगी. जब आप होस्टिंग खरीदे तोह नीचे दिए गए पॉइंट्स का ख्याल रखे आपके ज़रूरत के हिसाब से यह के ज्यादा हो सकती है.

1. Uptime of server

2. Disk space.

3. A number of sites can be hosted on that package.

4. RAM and I/O usage

5. How much traffic it can handle at a time.

6. Last but not the least support how is their support team.

Conclusion :

उम्मीद है आपको Web hosting kya hai समाज मे आ गया होगा. अगर आपका कोई सवाल है तोह नीचे कमेंट बॉक्स मकई ज़रूर पूछे हुम् ज़रूर आपके सवालो के जवाब देंगे.

अगर आपको हमारी post से कुछ सीखने मिला होगा तोह इस post को facebook, instagram, Whatsapp, Twitter पर शेयर करना न भूले.

Leave a Comment